Everything you need to know about 5G

5G के बारे में आपको जो कुछ भी जानना है

Here is where you find 5G technology explained—how 5G works, why 5G is important and how it’s changing the way the world connects and communicates. यहां आपको 5G तकनीक के बारे में बताया गया है – कैसे 5G काम करता है, क्यों 5G महत्वपूर्ण है और यह कैसे दुनिया को जोड़ने और संचार करने के तरीके को बदल रहा है।

5G क्या है?

5G 5 वीं पीढ़ी का मोबाइल नेटवर्क है। यह 1G, 2G, 3G और 4G नेटवर्क के बाद एक नया वैश्विक वायरलेस मानक है। 5G एक नए तरह के नेटवर्क को सक्षम करता है जिसे मशीनों, वस्तुओं और उपकरणों सहित लगभग सभी और सभी चीजों को एक साथ जोड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

5G वायरलेस तकनीक उच्च मल्टी-जीबीपीएस पीक डेटा स्पीड, अल्ट्रा लो लेटेंसी, अधिक विश्वसनीयता, बड़े पैमाने पर नेटवर्क क्षमता, बढ़ी हुई उपलब्धता और अधिक उपयोगकर्ता के लिए एक समान उपयोगकर्ता अनुभव देने के लिए है। उच्च प्रदर्शन और बेहतर दक्षता नए उपयोगकर्ता अनुभवों को सशक्त बनाती है और नए उद्योगों को जोड़ती है।

Q: 5G का आविष्कार किसने किया था?


A: कोई भी कंपनी या व्यक्ति 5G का मालिक नहीं है, लेकिन मोबाइल पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर कई कंपनियां हैं जो जीवन में 5G लाने में योगदान दे रही हैं। क्वालकॉम ने उद्योग को आगे बढ़ाने और 5 जी, अगले वायरलेस मानक बनाने वाली कई मूलभूत तकनीकों का आविष्कार करने में एक प्रमुख भूमिका निभाई है।

हम तीसरी पीढ़ी की भागीदारी परियोजना (3GPP) के उद्योग के केंद्र में हैं, जो कि 3G UMTS (HSPA सहित), 4G LTE और 5G प्रौद्योगिकियों के लिए वैश्विक विशिष्टताओं को परिभाषित करने वाला उद्योग संगठन है।

3 जीपीपी 5 जी डिजाइन के सभी पहलुओं में कई आवश्यक आविष्कार कर रहा है, जिसमें एयर इंटरफेस से लेकर सर्विस लेयर तक शामिल है। अन्य 3GPP 5G सदस्य बुनियादी ढांचे के विक्रेताओं और घटक / उपकरण निर्माताओं से लेकर मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटरों और ऊर्ध्वाधर सेवा प्रदाताओं तक होते हैं।

प्रश्न: 5 जी क्या अंतर्निहित तकनीकें हैं?


A: 5 जी ओएफडीएम (ऑर्थोगोनल फ्रिक्वेंसी-डिवीजन मल्टीप्लेक्सिंग) पर आधारित है, जो हस्तक्षेप को कम करने के लिए कई अलग-अलग चैनलों में डिजिटल सिग्नल को संशोधित करने की एक विधि है। 5G OFDM सिद्धांतों के साथ 5G NR एयर इंटरफेस का उपयोग करता है। 5G भी व्यापक बैंडविड्थ प्रौद्योगिकियों जैसे उप -6 गीगाहर्ट्ज और एमएमवेव का उपयोग करता है।

4 जी एलटीई की तरह, 5 जी ओएफडीएम एक ही मोबाइल नेटवर्किंग सिद्धांतों पर आधारित है। हालांकि, नया 5G एनआर एयर इंटरफेस लचीलापन और स्केलेबिलिटी के बहुत अधिक डिग्री देने के लिए ओएफडीएम को और बढ़ा सकता है। यह विभिन्न उपयोग मामलों की एक किस्म के लिए अधिक लोगों और चीजों को 5G पहुंच प्रदान कर सकता है।

5 जी स्पेक्ट्रम संसाधनों के उपयोग को बढ़ाकर व्यापक बैंडवाइड्स लाएगा, जो कि उप-3 गीगाहर्ट्ज से 4 जी में 100 गीगाहर्ट्ज और उससे आगे तक उपयोग किया जाएगा। 5G दोनों निचले बैंड (जैसे, सब -6 गीगाहर्ट्ज) के साथ-साथ mmWave (जैसे, 24 गीगाहर्ट्ज और ऊपर) में काम कर सकता है, जो चरम क्षमता, मल्टी-जीपीएस थ्रूपुट और कम विलंबता लाएगा।

5 जी को 4 जी एलटीई की तुलना में न केवल तेजी से, बेहतर मोबाइल ब्रॉडबैंड सेवाओं को वितरित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, बल्कि नए सेवा क्षेत्रों जैसे कि मिशन-क्रिटिकल संचार और बड़े पैमाने पर IoT को जोड़ने में भी विस्तार किया जा सकता है। यह कई नए 5 जी एनआर एयर इंटरफेस डिजाइन तकनीकों द्वारा सक्षम है, जैसे कि एक नया स्व-युक्त टीडीडी सबफ्रेम डिजाइन।

प्रश्न: 5G कितना तेज है?

A: 5G को IMT-2020 आवश्यकताओं के आधार पर 20 Gbps तक की पीक डेटा दरों को वितरित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज के प्रमुख 5 जी समाधान, क्वालकॉम® स्नैपड्रैगन ™ एक्स 55 और स्नैपड्रैगन एक्स 60 मोडेम-आरएफ सिस्टम, डाउनलिंक पीक डेटा दरों में 7.5 जीबीपीएस तक प्राप्त करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

लेकिन 5G के बारे में सिर्फ इतना है कि यह कितनी तेजी से है। उच्च शिखर डेटा दरों के अलावा, 5G को नए स्पेक्ट्रम में विस्तार करके और अधिक नेटवर्क क्षमता प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जैसे कि mmWave।

5G भी अधिक तत्काल प्रतिक्रिया के लिए बहुत कम विलंबता वितरित कर सकता है और एक समग्र और अधिक समान उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान कर सकता है ताकि उपयोगकर्ता के आसपास घूमने पर भी डेटा दरें लगातार उच्च बनी रहें। और नया 5 जी एनआर मोबाइल नेटवर्क एक गीगाबिट एलटीई कवरेज फाउंडेशन द्वारा समर्थित है, जो सर्वव्यापी गिगाबिट-क्लास कनेक्टिविटी प्रदान कर सकता है।

What will 5g do?

A: 5G is designed to do a variety of things that can transform our lives, including giving us faster download speeds, low latency, and more capacity and connectivity for billions of devices—especially in the areas of virtual reality (VR), the IoT, and artificial intelligence (AI).

प्रश्न: 5G कैसे काम करता है?


A: 4G LTE की तरह, 5G भी OFDM- आधारित (ऑर्थोगोनल फ्रिक्वेंसी-डिवीजन मल्टीप्लेक्सिंग) है और यह एक ही मोबाइल नेटवर्किंग सिद्धांतों के आधार पर काम करेगा। हालाँकि, नया 5G NR (न्यू रेडियो) एयर इंटरफ़ेस, लचीलेपन और स्केलेबिलिटी के एक उच्च स्तर देने के लिए OFDM को और बढ़ाएगा।

5 जी न केवल 4 जी एलटीई की तुलना में तेजी से, बेहतर मोबाइल ब्रॉडबैंड सेवाओं को वितरित करेगा, बल्कि यह नए सेवा क्षेत्रों में भी विस्तार करेगा, जैसे कि मिशन-महत्वपूर्ण संचार और बड़े पैमाने पर IoT को जोड़ना। यह कई नई 5 जी एनआर एयर इंटरफेस डिजाइन तकनीकों द्वारा सक्षम है, जैसे कि एक नया स्व-युक्त टीडीडी सबफ्रेम डिजाइन।

प्रश्न: अगर मुझे 5 जी चाहिए तो क्या मुझे एक नए फोन की आवश्यकता है?
A: हाँ, आपको एक नया स्मार्टफोन प्राप्त करना होगा जो 5G का समर्थन करता है यदि आप नेटवर्क का उपयोग करने में सक्षम होना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, स्नैपड्रैगन X55 या स्नैपड्रैगन X60 मोडेम-आरएफ सिस्टम द्वारा संचालित स्मार्टफोन 5 जी संगत हैं।

कई नए मोबाइल फोन उपलब्ध हैं जो 5G को समर्थन देने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, और दुनिया भर में कई वाहक 5G वायरलेस नेटवर्क का समर्थन करते हैं। जैसे ही 5G रोलआउट टाइमलाइन आगे बढ़ती है, अधिक स्मार्टफ़ोन और कैरियर सब्सक्रिप्शन उपलब्ध हो जाएंगे, क्योंकि 5G तकनीक और 5G संगत डिवाइस अधिक मुख्यधारा बन जाएंगे।

प्रश्न: 5G का उपयोग कहां किया जा रहा है?


A: मोटे तौर पर, 5G का उपयोग तीन मुख्य प्रकार की कनेक्टेड सेवाओं में किया जाता है, जिसमें एन्हांस्ड मोबाइल ब्रॉडबैंड, मिशन-क्रिटिकल कम्युनिकेशंस और बड़े पैमाने पर IoT शामिल हैं। 5G की एक परिभाषित क्षमता यह है कि इसे आगे की अनुकूलता के लिए डिज़ाइन किया गया है – भविष्य की सेवाओं का लचीले ढंग से समर्थन करने की क्षमता जो आज अज्ञात है।

मोबाइल ब्रॉडबैंड बढ़ाया
हमारे स्मार्टफ़ोन को बेहतर बनाने के अलावा, 5G मोबाइल तकनीक नए इमर्सिव अनुभवों जैसे वीआर और एआर के साथ तेजी से, अधिक समान डेटा दरों, कम विलंबता और कम लागत-प्रति-बिट की शुरूआत कर सकती है।

मिशन-महत्वपूर्ण संचार
5G नई सेवाओं को सक्षम कर सकता है जो उद्योगों को अति-विश्वसनीय, उपलब्ध, कम-विलंबता लिंक जैसे महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे, वाहनों और चिकित्सा प्रक्रियाओं के रिमोट कंट्रोल के साथ बदल सकते हैं।

बड़े पैमाने पर IoT
5G का अर्थ है, डेटा की दरों, शक्ति और गतिशीलता में बड़े पैमाने पर क्षमता के माध्यम से लगभग हर चीज में भारी मात्रा में एम्बेडेड सेंसर कनेक्ट करना – बेहद दुबला और कम लागत वाले कनेक्टिविटी समाधान प्रदान करना।

प्रश्न: 5G वैश्विक अर्थव्यवस्था को कैसे और कब प्रभावित करेगा?


A: 5G वैश्विक विकास को गति दे रहा है।

वैश्विक आर्थिक उत्पादन का $ 13.2 ट्रिलियन डॉलर
• 22.3 मिलियन नए रोजगार सृजित
जीडीपी वृद्धि में $ 2.1 ट्रिलियन डॉलर

एक ऐतिहासिक 5G इकोनॉमी अध्ययन के माध्यम से, हमने पाया कि 5G का पूर्ण आर्थिक प्रभाव 2035 तक दुनिया भर में महसूस किया जाएगा – उद्योगों की एक विस्तृत श्रृंखला का समर्थन और संभवतः $ 13.2 ट्रिलियन मूल्य की वस्तुओं और सेवाओं को सक्षम करने में।

यह प्रभाव पिछली नेटवर्क पीढ़ियों की तुलना में बहुत अधिक है। नए 5G नेटवर्क की विकास आवश्यकताएं पारंपरिक मोबाइल नेटवर्किंग खिलाड़ियों से आगे बढ़ रही हैं, जैसे कि मोटर वाहन उद्योग।

अध्ययन में यह भी पता चला कि 5G मूल्य श्रृंखला (ओईएम, ऑपरेटर, कंटेंट निर्माता, ऐप डेवलपर्स और उपभोक्ता सहित) अकेले बीजिंग, चीन में हर व्यक्ति के लिए 22.3 मिलियन नौकरियों, या एक से अधिक नौकरी का समर्थन कर सकते हैं। और कई उभरते और नए अनुप्रयोग हैं जो अभी भी भविष्य में परिभाषित किए जाएंगे। केवल समय बताएगा कि अर्थव्यवस्था पर पूर्ण “5G प्रभाव” क्या होने वाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *